Site icon Nicobar Times

भाजपा प्रतिनिधिमंडल राजनाथ सिंह को उनके 2012 में ग्रेट निकोबार के लोगों से किये हुए वादों को याद दिलाने में विफल रहा 

तरुण कार्तिक

कैंपबेल बे, 06 जनवरी 2023

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 6 जनवरी 2023 को कैंपबेल बे, ग्रेट निकोबार द्वीप का दौरा किया। वह कैंपबेल बे में आई.एन.एस बाज पर उतरे और अपने निर्धारित कार्यक्रम से पहले भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेताओं से मिले। बाद में वे इंदिरा पॉइंट के लिए रवाना हुए और रक्षा कर्मियों के साथ अपने निर्धारित कार्यक्रम को जारी रखा।

ग्रेट निकोबार के स्थानीय भाजपा नेता श्री राजनाथ सिंह को 25 अगस्त 2012 को मिनी स्टेडियम, कैंपबेल बे में आयोजित एक सार्वजनिक बैठक में किए गए वादों की याद दिलाने में विफल रहे। श्री राजनाथ सिंह ने 25 अगस्त 2012 को तत्कालीन सांसद, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, श्री बिष्णु पद रे की उपस्थिति में कैंपबेल बे में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए वादा किया था कि जब भाजपा सरकार बनाएगी, वे सूनामी प्रभावित किसानों को बढ़े हुए मुआवजे का भुगतान करेंगे और यूपीए सरकार द्वारा मुआवजे के एवज में ली गई जमीन को भी वापस करेंगे।

2014 में एनडीए सरकार का गठन हुआ श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में। 2019 में भारत के लोगों द्वारा एक बार फिर सत्ता के लिए एनडीए सरकार को चुना गया। श्री राजनाथ सिंह को ग्रेट निकोबार के लोगों से वादा किये हुए10 साल बीत चुका हैं, लेकिन वादा अब भी अधूरा है।

राजनाथ सिंह के ग्रेट निकोबार दौरे के दौरान आज जब ग्रेट निकोबार के बीजेपी नेताओं ने उनसे मुलाकात की तो वे उनको 2012 में उनकी पिछली द्वीप यात्रा के दौरान किए गए वादों को आसानी से याद दिला सकते थे, लेकिन नेताओं की दिलचस्पी फोटो में ज्यादा थी.

ज्ञापन के बजाय राजनाथ सिंह जी को ताजे फूलों से बने गुलदस्ते भेंट किए गए, जो सभी जानते हैं कि कचड़े के डिब्बे में ही जाएगा और ग्रेट निकोबार के लोगों को कुछ अच्छा हासिल नहीं होगा।

Exit mobile version